अगर आप यूट्यूब (YouTube) देखते हैं और शॉपिंग भी करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है! भारत की तेजी से बढ़ती क्रिएटर इकोनॉमी को अब एक बड़ी सौगात मिली है। यूट्यूब ने अपनी शॉपिंग को पहले से कहीं ज्यादा आसान और बड़ा बनाने के लिए, अब नायका (Nykaa) और पर्पल (Purplle) जैसे बड़े ब्रांड्स को अपने साथ जोड़ लिया है।
समाचार एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा कि भारत में शॉपिंग से जुड़ा वॉच टाइम पिछले एक साल में 250 फीसदी से ज्यादा बढ़ा है। यूट्यूब ने बताया कि देश में 20 करोड़ से अधिक लॉग-इन यूजर्स ने पिछले साल प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग से जुड़ी खोजें कीं। अब फ्लिपकार्ट (Flipkart) और मिंतरा (Myntra) के साथ ये नए ब्रांड्स आने से, वीडियो क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने के नए और दमदार रास्ते खुल गए हैं।
Youtube ने क्या कहा?
रिपोर्ट के अनुसार, यह विस्तार यूट्यूब के अफिलिएट प्रोग्राम और नए क्रिएटर टूल्स के साथ लागू किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि इससे क्रिएटर्स को टिकाऊ व्यवसाय बनाने में मदद मिलेगी, जबकि ब्रांड्स को अपने उत्पादों के लिए अधिक ट्रैफिक और बेहतर ब्रांड बिल्डिंग के अवसर मिलेंगे।
यूट्यूब इंडिया की प्रबंध निदेशक गुंजन सोनी ने कहा, “वीडियो कॉमर्स का अगला दौर भारत की जीवंत क्रिएटर इकॉनमी द्वारा तय किया जा रहा है। हम अपने क्रिएटर्स को नए टूल्स दे रहे हैं, दर्शकों के लिए आकर्षक फॉर्मेट्स ला रहे हैं और शीर्ष ब्रांड्स के साथ नई साझेदारियाँ बना रहे हैं। इस तरह यूट्यूब आने वाले समय की शॉपिंग एक्सपीरियंस का अग्रणी प्लेटफॉर्म बन रहा है।”
बेहतर फैसले लेने में मदद करता है यूट्यूबः कंपनी
नए मर्चेंट्स के जुड़ने से यूट्यूब पर ब्यूटी और लाइफस्टाइल सेगमेंट को और मजबूती मिलेगी। यूट्यूब के अनुसार, भारत में 89% ब्यूटी शॉपर्स मानते हैं कि यह प्लेटफॉर्म उन्हें खरीदारी के बेहतर फैसले लेने में मदद करता है। यूट्यूब नायका के साथ मिलकर भारत के अगले पीढ़ी के ब्यूटी और लाइफस्टाइल क्रिएटर्स को पहचानने और सशक्त बनाने के लिए एक नया कार्यक्रम भी शुरू करेगा।
यूट्यूब शॉपिंग अफिलिएट प्रोग्राम को शुरू हुए एक साल हुआ है। इस दौरान भारत में 40% से अधिक पात्र क्रिएटर्स इसमें शामिल हुए हैं, और अब तक 30 लाख से ज्यादा वीडियो में अफिलिएट प्रोडक्ट टैग किए जा चुके हैं।
पर्पल के सह-संस्थापक और सीटीओ सुयश कात्यायनी ने कहा, “हमारा यूट्यूब शॉपिंग के साथ सहयोग इस साझा दृष्टिकोण पर आधारित है कि ब्यूटी डिस्कवरी को आकर्षक, कंटेंट-आधारित और प्रभावशाली बनाया जाए। यूट्यूब की अपार पहुंच हमें देशभर के उपभोक्ताओं तक पहुँचने और एंगेजमेंट को वास्तविक व्यावसायिक वृद्धि में बदलने में मदद करती है।”