नई दिल्लीः यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) में शनिवार सुबह तकनीकी समस्या देखी गई जिसके चलते भारत के कई हिस्सों में यह डाउन रहा। बीते एक महीने के अंदर तीसरी बार ऐसी समस्या दर्ज की गई है।
यूपीआई डाउन होने की वजह से डिजिटल पेमेंट करने वाले उपयोगकर्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा, क्योंकि प्रमुख ऐप जैसे-गूगल पे, फोनपे और पेटीएम पर लेनदेन पूरा नहीं हो रहा था। इससे व्यापारियों और उपभोक्ताओं को व्यापक स्तर पर परेशानी का सामना करना पड़ा।
हिंदुस्तान टाइम्स ने डाउन डिटेक्टर वेबसाइट के हवाले से लिखा है दोपहर 12 बजकर 56 मिनट तक 2,147 शिकायतें दर्ज की गईं। इसमें से 80 प्रतिशत के करीब
उपयोगकर्ताओं ने पेमेंट के दौरान समस्याओं की बात कही। इससे पहले दिन में 1,168 शिकायतें दर्ज की गईं जिससे उपयोगकर्ताओं को निराशा हुई।
कब-कब हुई समस्याएं?
इसी साल 26 मार्च को डिजिटल लेनदेन में समस्या दर्ज की गई थी जब यूपीआई आउटेज हुआ था। इस दौरान उपयोगकर्ताओं को पेमेंट करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा था।
NPCI is currently facing intermittent technical issues, leading to partial UPI transaction declines. We are working to resolve the issue, and will keep you updated.
We regret the inconvenience caused.
— NPCI (@NPCI_NPCI) April 12, 2025
इस बाबत पेमेंट की नियामक कंपनी एनपीसीआई ने एक्स पर एक पोस्ट भी किया। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने इस पोस्ट में लिखा था ” एनपीसीआई को बीच-बीच में तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ा जिसके कारण यूपीआई में आंशिक गिरावट आई। इस समस्या का अब समाधान हो गया है और सिस्टम स्थिर हो गया है। असुविधा के लिए खेद है।”
इसी तरह दो अप्रैल को यूपीआई लेनदेन में समस्या दर्ज की गई थी।