Saturday, October 11, 2025
Homeभारत'टूटी सीट..' हवाई सफर में हुई परेशानी तो शिवराज सिंह चौहान ने...

‘टूटी सीट..’ हवाई सफर में हुई परेशानी तो शिवराज सिंह चौहान ने पूछे सवाल; एयर इंडिया ने मांगी माफी

भोपाल: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एयर इंडिया की सेवाओं को लेकर नाराजगी जताई है। उन्होंने विमान में सीट की खराब स्थिति को लेकर आपत्ति जताई। उन्होंने बताया कि उन्हें भोपाल से दिल्ली की यात्रा के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट AI436 में टिकट मिला था, जहां उन्हें सीट नंबर 8C आवंटित की गई, लेकिन जब वे अपनी सीट पर पहुंचे, तो देखा कि वह टूटी हुई थी और अंदर धंसी हुई थी, जिससे बैठना तकलीफदेह हो गया।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुझे भोपाल से दिल्ली आना था। पूसा में किसान मेले का उद्घाटन और कुरुक्षेत्र में प्राकृतिक खेती मिशन की बैठक के साथ चंडीगढ़ में किसान संगठन के प्रतिनिधियों से चर्चा करनी थी। मैंने एयर इंडिया की फ्लाइट एआई436 में टिकिट करवाया। वहां मुझे सीट क्रमांक 8सी दी। उन्होंने आगे कहा कि मैं जाकर सीट पर बैठा तो देखा सीट टूटी और अंदर धंसी हुई थी। बैठना तकलीफदायक था। जब मैंने विमानकर्मियों से पूछा कि खराब सीट थी तो दी क्यों? इस पर उन्होंने कहा कि मैनेजमेंट को पहले बता दिया गया था कि ये सीट ठीक नहीं है, इसका टिकट नहीं बेचना चाहिए। ऐसी एक नहीं और भी सीटें हैं।

टाटा प्रबंधन पर उठाए सवाल

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह को दिक्कत में देखकर साथ में सफर करने वाले लोगों उनसे आग्रह किया कि वे उनसे सीट बदल कर अच्छी सीट पर बैठ जाएं। इस पूर्व सीएम ने कहा कि मैं अपने लिए किसी और को तकलीफ क्यों दूं, मैंने फैसला किया कि मैं इसी सीट पर बैठकर अपनी यात्रा पूरी करूंगा। उन्होंने उसी सीट पर सफर किया जो तकलीफदेह साबित हुआ।

शिवराज सिंह चौहान ने मैनेजमेंट कंपनी टाटा पर सवाल उठाते हुए कहा कि मेरी धारणा थी कि टाटा प्रबंधन के हाथ में लेने के बाद एयर इंडिया की सेवा बेहतर हुई होगी, लेकिन ये मेरा भ्रम निकला। मुझे बैठने में कष्ट की चिंता नहीं है। पर यात्रियों से पूरा पैसा वसूलने के बाद उन्हें खराब और कष्टदायक सीट पर बैठाना अनैतिक है। क्या ये यात्रियों के साथ धोखा नहीं है? क्या आगे किसी यात्री को ऐसा कष्ट न हो, इसके लिए एयर इंडिया प्रबंधन कदम उठाएगा या यात्रियों की जल्दी पहुंचने की मजबूरी का फायदा उठाता रहेगा। अब देखना होगा कि केंद्रीय मंत्री के इन सवालों के जवाब एयर इंडिया कैसे देता है।

शिवराज सिंह चौहान की पोस्ट पर एअर इंडिया की प्रतिक्रिया

शिवराज सिंह चौहान की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एयर इंडिया की खराब सेवा को लेकर की गई पोस्ट के बाद एयर इंडिया ने तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए माफी मांगी। अपने आधिकारिक अकाउंट से जवाब देते हुए एअर इंडिया ने लिखा “माननीय सर आपको हुई असुविधा के लिए हम क्षमा प्रार्थी हैं। कृपया निश्चिंत रहें हम इस मामले की गहन जांच कर रहे हैं ताकि भविष्य में ऐसी स्थिति न दोहराई जाए।” एअर इंडिया ने आगे अनुरोध किया कि वे DM के माध्यम से बातचीत के लिए सुविधाजनक समय शेयर करें ताकि इस मामले को बेहतर तरीके से सुलझाया जा सके।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

मनोज मोहन on कहानीः याद 
प्रकाश on कहानीः याद 
योगेंद्र आहूजा on कहानीः याद 
प्रज्ञा विश्नोई on कहानीः याद 
डॉ उर्वशी on एक जासूसी कथा