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खबरों से आगे: 13 जुलाई, 1931 और कश्मीर की घटनाओं को लेकर सच के कई पहलू हैं

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का यह बयान सुनना दिलचस्प रहा कि 13 जुलाई, 1931 की घटना, 1919 में बैसाखी के दिन अंग्रेजों द्वारा किए गए जलियाँवाला बाग हत्याकांड के समान थी। उनका आशय यह था कि 1931 में श्रीनगर में मारे गए लोग जलियाँवाला बाग में मारे गए लोगों के समान थे। उनका स्पष्ट आशय यह था कि 1931 के विद्रोह में मारे गए कश्मीरी मुसलमानों को कश्मीर का स्वतंत्रता सेनानी माना जाना चाहिए।

हम साल 2025 में हैं और जुलाई 1931 के उस घटना को लगभग एक शताब्दी बीत चुकी है। फिर भी, कश्मीरी मुस्लिम राजनेताओं का एक बड़ा वर्ग दावा करता है कि वे स्वतंत्रता सेनानी थे, लेकिन कश्मीरी पंडित और डोगरा हिंदू इस बात से असहमत हैं। वे इसे काले दिन (ब्लैक डे) के रूप में मनाते हैं और कहते हैं कि यह एक ऐसा दिन था जब विचारनाग, बोहरी कदाल, महाराजा बाजार और अन्य जगहों पर मुस्लिम भीड़ द्वारा हिंदुओं को सुनियोजित तरीके से निशाना बनाया गया और उनकी संपत्तियां लूटी गई।

हमें अगस्त 2019 से पहले के दिनों में वापस जाना होगा जब जम्मू-कश्मीर की राज्य सरकारें हर साल 13 जुलाई को सार्वजनिक अवकाश मनाती थीं। अनुच्छेद 35-ए को निरस्त करने और अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने के बाद, केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) प्रशासन ने 13 जुलाई का सार्वजनिक अवकाश रद्द कर दिया। इसके कारण अधिकांश कश्मीरी राजनेता इसे 2019 से पहले की स्थिति की तरह बहाल करने की मांग कर रहे हैं, जिसे उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के नेतृत्व वाले केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने नजरअंदाज़ कर दिया है।

13 जुलाई 1931 को क्या हुआ था?

उस समय महाराजा हरि सिंह जम्मू-कश्मीक के शासक थे। 13 जुलाई, 1931 को एक अफगान नागरिक अब्दुल कादिर पर महाराजा हरि सिंह की अदालत में राजद्रोह का मुकदमा चल रहा था। कादिर ने 21 जून को एक भड़काऊ भाषण दिया था जिसमें आम कश्मीरियों से शासक को उखाड़ फेंकने को कहा गया था। कादिर ने अपनी जनसभा में उपस्थित लोगों से श्रीनगर के हरि पर्वत पर स्थित शाही आवास को जलाने का भी आह्वान किया था। इन वजहों से उसे गिरफ्तार कर लिया गया और राजद्रोह और उस समय के वैध शासक के विरुद्ध लोगों को भड़काने को लेकर मुकदमा चलाया गया।

उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन कादिर का समर्थन करने वाले दर्जनों आम कश्मीरियों ने उस जेल परिसर पर कब्जा करने की कोशिश की जहाँ कादिर को हिरासत में रखा गया था। इसके कारण जेल प्रहरियों ने उन लोगों पर गोलीबारी शुरू कर दी जो कादिर और अन्य जेल में बंद कैदियों को जबरन छुड़ाने की कोशिश कर रहे थे। इस गोलीबारी में 22 कश्मीरी मारे गए। आरोप है कि यह शेख मोहम्मद अब्दुल्ला के तब नए संगठन मुस्लिम सम्मेलन द्वारा आयोजित किया गया था। इस दिन के बारे में चाहे जो भी नैरेटिव हों, यह स्पष्ट है कि एक विदेशी नागरिक, कादिर जम्मू-कश्मीर के महाराजा के लोगों को उनके विरुद्ध विद्रोह के लिए भड़काने में शामिल था।

हर साल जब 13 जुलाई के आसपास इस घटना को लेकर कई तरह की कहानियां जोर पकड़ती हैं, तो उस दिन की घटनाओं की जाँच करना जरूरी हो जाता है। कुछ लोग इसे ‘शहीद दिवस’ कहते हैं, तो कुछ इसे एक विदेशी का समर्थन करने वाले विद्रोही बताते हैं, और इसे काला दिवस कहते हैं। वे यह भी आरोप लगाते हैं कि यह ब्रिटिश साम्राज्यवादियों का काम था, जो 1930 के लंदन गोलमेज सम्मेलन में महाराजा द्वारा उनके शासन से मुक्ति की वकालत करने से नाराज थे।

वो शांतिपूर्ण प्रदर्शन नहीं था, योजना कुछ और थी

13 जुलाई का विरोध प्रदर्शन किसी शांतिपूर्ण प्रदर्शन से कहीं ज्यादा, महाराजा को चुनौती देने की एक बड़ी योजना का हिस्सा था। इसके परिणामस्वरूप जम्मू-कश्मीर में ब्रिटिश नियंत्रण बढ़ा और 1936 में गिलगित-बाल्टिस्तान 60 वर्षों के लिए अंग्रेजों को पट्टे पर दे दिया गया। कादिर और उसके समर्थकों द्वारा फैलाई गई अराजकता का नागरिक स्वतंत्रता से कोई लेना-देना नहीं था। दरअसल, यह इस्लामी कट्टरता, एक हिंदू शासक के प्रति असहिष्णुता और राजनीतिक चालाकी से भरा हुआ था।

कश्मीरी हिंदुओं के लिए, 1932 से ही 13 जुलाई आघात और दुःख का दिन रहा है। इसे ‘भट लूट’ कहा जाता है, जो हिंदुओं के खिलाफ एक संगठित नरसंहार का प्रतीक है जिसमें उनके बाजारों को लूटा गया और मंदिरों को अपवित्र किया गया। जैसा कि बाली भगत जैसे वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने कहा है, इस तरह के आयोजन विद्रोह और राजद्रोह का महिमामंडन करते हैं, और वैध प्रतिरोध के नाम पर सांप्रदायिक उन्माद भड़काते हैं।

विडंबना यह है कि आज जो लोग 13 जुलाई को प्रतिरोध के प्रतीक के रूप में महिमामंडित करते हैं, वही महाराजा हरि सिंह द्वारा स्थापित उन्हीं संस्थाओं और कानूनों-जैसे राज्य विषयक कानूनों- का समर्थन करते हैं। यह घोर असंगति नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसी राजनीतिक पार्टियों द्वारा अपनाए गए गहरे पाखंड और चुनिंदा स्मृतियों को उजागर करती है। ये दल लंबे समय से सांप्रदायिक आक्रामकता की घटनाओं को राजनीतिक जागृति के क्षणों के रूप में बताने की कोशिश करते रहे हैं, जिससे वैचारिक लाभ के लिए 1931 की हिंसा को छुपाया जा सके।

इसलिए, 13 जुलाई को गर्व के दिन के रूप में नहीं मनाया जाना चाहिए, बल्कि विश्वासघात, सांप्रदायिक रक्तपात और एक सुनियोजित ब्रिटिश षड्यंत्र से चिह्नित एक गंभीर अध्याय के रूप में याद किया जाना चाहिए। यह एक गंभीर सीख के रूप में खड़ा है कि कैसे सांप्रदायिक राजनीति, जब साम्राज्यवादी हितों से प्रेरित होती है, तो एक विविधतापूर्ण भूमि के सामाजिक ताने-बाने को तोड़ सकती है और ऐसे घाव छोड़ जाती है जो पीढ़ियों बाद भी दर्द देते हैं।

2010 में, जब उमर अब्दुल्ला ने अपने पहले कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर राज्य पर मुख्यमंत्री के रूप में शासन किया, जून और सितंबर के बीच कम से कम 110 लोग मारे गए। ये प्रदर्शनकारी थे जो कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों द्वारा की गई गोलीबारी में मारे गए क्योंकि वे उमर को अस्थिर करने और उखाड़ फेंकने की कोशिश कर रहे थे। तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार मुख्यमंत्री के साथ मजबूती से खड़ी थी। क्या ये 110 लोग भी शहीद थे? या वे जो देशद्रोह, राजद्रोह, अलगाववादी और अलगाववादी एजेंडे में लिप्त थे?

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